नौकरी से निकाले गए H-1B वीजा धारकों के लिए अमेरिका ने जारी किए दिशानिर्देश, ऐसे बढ़ा सकते हैं ठहरने की अवधि - CREATIVE NEWS

CREATIVE NEWS

Latest And Breaking News On English Hindi. Explore English Hindi Profile At Times Of India For Photos, Videos And Latest News Of English Hindi. Also Find News, Photos And Videos On English Hindi.Find English Hindi Latest News, Videos & Pictures On English Hindi And See Latest Updates, News, Information From . https://thinkrht.blogspot.in Explore More On English Hindi.

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, May 15, 2024

नौकरी से निकाले गए H-1B वीजा धारकों के लिए अमेरिका ने जारी किए दिशानिर्देश, ऐसे बढ़ा सकते हैं ठहरने की अवधि

अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (USCIS) ने नौकरी से बर्खास्त किए गए एच-1बी वीजा धारकों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। हाल ही में गूगल, टेस्ला और वॉलमार्ट जैसी प्रमुख कंपनियों ने व्यापक छंटनी की घोषणा की है, जिससे H-1B वीजा पर कई आप्रवासी कर्मचारियों का जीवन प्रभावित हुआ है। ऐसे कई साधन प्रदान करते हैं जिनका उपयोग व्यक्ति अमेरिका में अपने प्रवास को बढ़ाने के लिए कर सकता है। एच-1बी वीजा पर उन व्यक्तियों के लिए 60 दिन की छूट अवधि भी है, जिन्होंने अपनी नौकरी खो दी है, लेकिन छूट अवधि समाप्त होने के बाद क्या करना है, इसकी प्रक्रिया की रूपरेखा यूएससीआईएस ने तैयार की है। बता दें कि जब अमेरिका में किसी कर्मचारी की नौकरी समाप्त हो जाती है, तो उनके पास आमतौर पर एक निश्चित अवधि के लिए देश में कानूनी रूप से रहने के लिए कुछ विकल्प होते हैं।

नौकरी से निकाले गए एच1-बी वीजा धारकों के लिए विकल्प

  • छूट अवधि के भीतर गैर-आप्रवासी स्थिति में बदलाव के लिए आवेदन दाखिल करें।
  • स्थिति के एडजस्टमेंट के लिए एक आवेदन दाखिल करें।
  • 'अनिवार्य परिस्थितियों' के लिए एक आवेदन दाखिल करें जिसके तहत कर्मचारा एक साल के एंप्लॉयमेंट ऑथराइजेशन डॉक्यूमेंट (ईएडी) के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं।
  • नियोक्ता बदलने के लिए एक गैर-मामूली (Nonfrivolous Petition) याचिका का लाभार्थी बनने के लिए एक आवेदन दायर करें।
इसके अलावा, यूएससीआईएस का कहना है कि पोर्टेबिलिटी की अवधारणा पात्र एच-1बी गैर-आप्रवासियों को नए रोजगार के अवसरों में आसानी से शिफ्ट करने में सक्षम बनाती है। यह लचीलापन लोगों को गैर-मामूली एच-1बी याचिका दायर होते ही नए नियोक्ता के साथ उसकी मंजूरी की प्रतीक्षा किए बिना काम शुरू करने की अनुमति देता है।जो कर्मचारी सेल्फ-पिटीशन के माध्यम से आप्रवासी वीजा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, वे अपनी स्थिति को एडजस्ट करने के लिए आवेदन करते समय ही अपनी याचिकाएं पेश कर सकते हैं। एडजस्टमेंट एप्लीकेशन पर जब कार्रवाई की जा रही हो, उस दौरान ये कर्मचारी अमेरिका रह सकते हैं और एंप्लॉयमेंट ऑथराइजेशन डॉक्यूमेंट (ईएडी) प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे मामलों में जहां व्यक्तियों को रोजगार के आधार पर आप्रवासी वीजा याचिकाओं की अनुमति दी गई है और उन्हें महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, वे एक साल के ईएडी के लिए पात्र हो सकते हैं।


from https://ift.tt/eV8MSHz

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages